वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखे फ्रिज व टीवी पड़ेगा अच्छा प्रभाव ll

वास्‍तु के अनुसार अगर चीजों को सही द‍िशा में रखा जाए तो ये चीजें जल्‍दी-जल्‍दी खराब भी नहीं होती हैं।

अगर आपके घर मे आए द‍िन टीवी और फ्रिज खराब होता है।।

तो आइए जानते हैं, क‍ि वास्‍तु के अनुसार फ्रिज और टीवी को क‍िस द‍िशा और क‍िस स्‍थान पर रखना चाहिए? 

ईशान कोण में इन इलेक्ट्रॉनिक वस्‍तुओं को न रखें। अन्‍यथा पर‍िवार के लोगों की सेहत पर इसका दुश प्रभाव पड़ता है l

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार घर में टीवी-हीटर, मिक्सर ग्राइंडर,ओवन, जैसी उपकरणों की द‍िशा सदैव दक्षिण-पूर्व ही होनी चाहिए। इस द‍िशा को अगनि देवता  की द‍िशा माना जाती है। यही वजह है क‍ि इस द‍िशा में बिजली से चलने वाली वस्‍तुएं रखने से जल्‍दी खराब व् बिगड़ती नहीं। इसके साथ ही घर में हमेशा सुख-समृद्धि बढ़ती है ।

वास्‍तुशास्‍त्र में हमेशा कहा जाता है की फ्रिज को इस तरह रखना चाहिए कि उसका मुख यानी गेट हमेशा ही पूर्व दिशा की ओर ही खुलना चाहिए । तो इसे आप,पश्चिम दिशा के अतिरिक्त दक्षिण पूर्व में भी रखा जा सकता है l

vatu-ke-anusar-kis-disha-me-rkhe-fridge-v-tv-padega-achha-prabhav

इसका हम आपको एक मुख्य रीज़न बताते है क‍ि पूर्व दिशा सूर्य देव की दिशा भी होती हैं। ऐसे में सूर्य देव से निकली हुई  पॉजिटिव एनर्जी फ्रिज में रखे खाने में प्रवेश करती है। इस तरह फ्रिज में रखी हुई वस्‍तुओं का सेवन करने से खाने वाले लोगो में भी पॉजिटिव एनर्जी का संचार होगा और सभी मेंबर स्वस्थ रहेंगे ।

वास्तुशास्‍त्र के अनुसार याद रखे की कभी भी घर की दक्षिण दिशा में फ्रिज न रखें। इसकी वजह ये हैं कि इस दिशा में सबसे ज्यादा नेगेटिव एनर्जी होती है। ऐसे में यहां फ्रिज रखने से ये नेगेटिव उर्जा उसके अंदर रखे खाने के सामान में प्रवेश करती है।

फिर जब घर परिवार के लोग इसे खाते हैं तो उनकी सोच भी नेगेटिव हो जाती है। इसके चलते घर में लड़ाई झगड़ा व् तनाव की स्थिति पैदा होने लगती है। और धीरे धीरे आर्थिक हालत भी खराब होने लगती है।

टीवी कभी भी मेन डोर के सामने न रखें। टीवी को दक्षिण,और ईशान दिशा को छोड़कर किसी भी दिशा में रख सकते हैं ।

एक बात जरूर ध्यान रखे की दक्षिण दिशा नकारात्मक मानी जाती है l और कभी भी घर के दक्षिण दिशा में टीवी न रखें। अन्‍यथा टीवी आए द‍िन खराब रहेगा और ये भी एक बड़ी समस्या का कारन बन जायेगा l इसके चलते घर की सुख-शांत‍ि भी ख़राब होती है।

पूर्व दिशा में टी.वी. रखने का फायदा

अगर आपके घर कोई भी व्यक्ति किसी राजनीति के काम से जुड़ा है तो वास्तु के अनुसार ऐसे व्यक्ति को अपने घर में टीवी हमेशा ही पूर्व दिशा में लगाना चाहियें l इससे उनके राजनीती से जुड़े पहलुओं में सफलता मिलती है l  और जीवन में अपने काम से जुड़े जनता व् लोगो का सपोर्ट भी मिलता है व् मान सम्मान में वृद्धि होती है l

 पूर्व-उत्तर-पश्चिम दिशा

टी.वी. पर चलने वाले शो मन मस्तिष्क पर बोहोत प्रभाव डालते है l पूर्व-उत्तर-पश्चिम दिशा वाला स्थान टीवी के लिए घर का सर्वोत्तम स्थान माना गया है। यदि आप टी.वी. को घर की East-North-West दिशा में रखेंगे तो आप डिप्रेशन और उदास मन जैसी स्थिति से बचे रहेंगे।

दक्षिण-पूर्व की तरफ लगा टीवी घरवालों का तनाव और चिंता से दूर  करता है 

अक्सर हम घर में बच्चों को टी.वी. कम देखने के लिए बोलते  हैं। क्योंकि टी.वी. पर चलने वाले शो बच्चों के मन पर कई तरह के असर डालते हैं। उनमें से कुछ प्रभाव अच्छे भी हो सकते हैं और कुछ बुरे भी। इसलिए बच्चों को ही नहीं बल्कि घर में मौजूद सभी लोगों को टी.वी. के बुरे प्रभावों को बचाने के लिए इसे सही जगह पर रखना बहुत जरुरी है।

विशेष :-

प्रिय पाठकों  थ्यान रखिए घर का हर कोना, हर स्थान अपने आपमें बोहोत महत्पूर्ण होता है। ऐसे में जरुरी है घर की बरकत, शान और प्रसन्नता को बनाये रखने के लिए हर चीज के लिए सही कोना व् स्थान चयनित करें।

घर की वस्तुओ से करे वास्तु शुभ

Leave a Comment

%d bloggers like this: