कैसा हो वास्तु के अनुसार रसोईघर ||

अपने घर मे रसोई यानी कि किचन को वास्तु दोष रहित बनाने के लिए इन सभी बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

भोजन स्वछ, स्वादिष्ट, और स्वास्थ्य वर्धक बने इसके लिए रसोईघर का वस्तु के अनुसार बना होना अति आवश्यक है।

रसोईघर को वास्तु के अनुसार जितनी सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी उतना ही हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। ऐसे ही रसोईघर में बना हुआ भोजन हमारे शरीर व बुद्धि बल प्रदान करता है। और हमारे जीवन मे सकारात्मकता लाता है। 

अब यह सब आपके रसोईघर पर निर्भर करता है कि रसोई घर वस्तुदोष रहित है या नही।

अब बात आती है कि रसोई घर किस दिशा में होना चाहिए। हमेशा याद रहे कि घर मे किचन हमेशा पूर्व-दक्षिण के कोने में यानी आग्नेय कोण में होना चाहिए।

सर्वप्रथम सभी को ये कार्य करना चाहिए कि रसोईघर के गेट के दोनों ओर गंगाजल में हल्दी पीसकर स्वस्तिक बनाना चाहिए।

और  वही उप्पर की तरफ ॐ बनाना चाहिए। इससे रसोईघर में बरकत बनी रहती है। और अन्नपूर्णा माता की कृपा से अन्न का भंडार भरा रहता है। ये उपाय हर गृहणी को अपने रसोईघर में करना ही चाहिए।

ध्यान रखे कि रसोईघर कभी भी स्नानघर या टॉयलेट के सामने नही होनी चाहिए। या फिर ये कह सकते है कि रसोईघर के सामने स्नानघर नही होना चाहये।

अपने खाने पीने के झूठे बर्तन कभी भी बैडरूम में या घर मे इधर उधर नही रखने चाहिए।

आदत बनानी चाहिए कि झूठे बर्तन सीधा रसोई घर तक पोहोचाये। कई लोगो की आदत होती है कि अपने झूठे बर्तन खा पीकर यहां वहाँ सरका देते है। यह बहुत ही गलत आदत होती है जिससे घर मे नेगेटिव एनर्जी फैलती है और माँ लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है।

हमेशा कोशिश करे कि रसोईघर मे कभी भी पूजाघर ना बनाये। अगर बोहुत ज्यादा मजबूरी है जो लोग फ्लैट्स में रहते है वे लोग ऐसा कर लेते है।

किंतु ध्यान रखे कि ऐसा अगर कर रहे है तो पूजाघर, गैस चूल्हे से इतनी दूरी पर लागए की कुछ भी भोजन आप पका रहे है उसका धुंआ पूजाघर तक ना पहुचे। इस तरीके से आप अपने गैस चूल्हे को किचन में लगाये , बस इसका विशेष ध्यान रखे।

ऐसे में आप रसोईघर में एक कांच की कटोरी में सबूत समुंद्री नमक भर के रखे। इससे आपके रसोईघर में होने वाली नेगेटिव एनर्जी की नमक सोंख लेगा। और याद रहे ये नमक हर सप्ताह बदलते रहे। अब आगे बात आती है कि किचन में क्या रखे और क्या नही।

हमे किचन में कभी भी झाड़ू, पोछा,या व्यर्थ के केमिकल सामग्री जैसे:- सर्फ़ सोडा, साबुन, तेजाब, फिनाइल इत्यादि ना रखे।

अक्सर लोग ऐसा करते है, कभी इस ओर ध्यान ही नही देते। याद रखे कि किचन  में ये सब वस्तुये रखी हुई  रसोईघर से सम्बंधित वास्तुदोष उत्पन्न  करती है। और आपकी तरक्की में अवरोध उत्पन्न  करती है।

ये आजमाए हुए उपाय करके आप सभी अपने रसोईघर को वास्तुदोष रहित बना सकते है। ये छोटे छोटे उपाय ही हमारे जीवन मे बड़ी बड़ी खुशिया ला सकते है।

 

More Vastu Tips

Leave a Comment

%d bloggers like this: