हिन्दू शास्त्र के अनुसार घर में हाथी की प्रतिमा रखने के लाभ ||

हिंदू शास्त्रों में कई पशु-पक्षियों को देवी-देवता का दर्जा दिया गया है। इनमें से एक हाथी भी है। हाथी को विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश का स्‍वरूप माना गया है।

हिंदू परिवारों में हर शुभ कार्य के अवसर पर हाथी की पूजा करने का विधान है। मात्र हाथी को दिन में एक बार देख लेने भर से पूरा दिन अच्‍छा बीत जाता है।

वहीं आप यदि चांदी के हाथी को अपनी नजरों के सामने रखते हैं तो इससे आपको धन लाभ के साथ-साथ अच्छा स्वास्थ और आपके करियर से जुड़े लाभ भी मिलते हैं।

वास्तु के अनुसार हाथी को किस स्‍थान और दिशा में रखने से शुभ फल प्राप्‍त होते हैं। साथ ही यह भी बताते हैं कि चांदी का हाथी न हो तो इसके स्‍थान पर किस रूप में हाथी को अपने निकट रख सकते है। 

धन लाभ के लिए  

हिंदू धर्म में ऐसी मान्‍यता है कि जो लोग हाथी को पालते हैं या उनकी सेवा करते हैं, उन्‍हें कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है। मगर हाथी पालना या उसकी सेवा करना सभी के लिए संभव नहीं है।

ऐसे में आप अपने घर में चांदी के हाथी की प्रतिमा रख सकते है l  यदि आप ऐसा करते हैं तो देवी लक्ष्‍मी आप से हमेशा प्रसन्‍न रहेंगी।

आपको बता दें कि देवी लक्ष्‍मी उल्‍लू के साथ-साथ सफेद हाथी की भी सवारी करती हैं। अगर आप अपनी तिजोरी में चांदी का हाथी रखते हैं तो देवी लक्ष्‍मी आपसे कभी भी नहीं रूठेंगी। 

करियर में सफलता पाने के लिए 

अगर आप अपनी नौकरी में सफलता और तरक्‍की पाना चाहते हैं तो आपको अपने ऑफिस में टेबल के ऊपर हाथी का स्टैच्यू रखना चाहिए।

ऐसा करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि हाथी का चेहरा आपके लैपटॉप या फिर वर्क स्‍टेशनरी की ओर रहे। आप अपनी ऑफिस टेबल पर चांदी का हाथी न रख सकें तो आपको संगमरमर के पत्‍थर से बना हाथी रखना चाहिए।

वास्‍तु में इसे भी शुभ माना गया है। 

रिद्धिऋद्धि के दाता श्री गणपति व धन की देवी माँ लक्ष्मी को कैसा प्रसन्न करे ll

अच्‍छी सेहत और सुख-शांति के लिए

अगर आपको घर में खुशहाली व अच्‍छी सेहत चाहिए तो अपको अपने घर में हाथी की  ऐसी प्रतिमा रखना चाहिए, जो हाथी अपनी सूंड़ में क्रिस्‍टल बॉल उठाए हुए हो। हाथी के इस तरह की प्रतिमाको कमरे की उत्‍तर या फिर पूर्व दिशा में रखना चाहिए। 

रिश्‍तों में मधुरता लाने के लिए 

अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाने के लिए आप अपने कमरे में चांदी के हाथी का जोड़ा रख सकते हैं। इससे जीवनसाथी के बीच प्रेम बना रहेगा और लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे।

यदि चांदी के हाथी का जोड़ा न रख सकें तो आप हाथी के जोड़े की पेंटिंग या फिर चादर और तकिया कवर्स का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप अभी-अभी मां बनी हैं तो आपको शिशु के साथ अच्छे रिश्तों के लिए हथनी और उसके बच्‍चे का स्टैच्यू रखना चाहिए। आप चाहें तो हथनी और उसके बच्‍चे की पेंटिंग भी कमरे में लगा सकती हैं। 

हिन्दू शास्त्र के अनुसार घर में हाथी की प्रतिमा रखने के लाभ

बच्चों के तेज दिमाग के लिए 

अगर आपके बच्चे पढ़ाई में कमजोर हो तो, आपको उसकी स्‍टडी टेबल पर हाथी का स्टैच्यू जरूर रखना चाहिए। ऐसा करने से उसका दिमाग तेज होगा और वह पढ़ाई में आगे रहेगा।

साथ ही उसके एग्‍जाम में अच्‍छे नंबर भी आएंगे। वैसे चांदी का हाथी ज्‍यादा शुभ होता है। मगर आपके पास चांदी का हाथी न हो तो बच्‍चे के स्‍टडी रूम में हाथी का चित्र लगा सकते हैं। 

शुभता घर में आएगी  

अगर आप अपने घर में सुख-समृद्धि लाना चाहते हैं तो आपको हाथी के जोड़े का स्टैच्यू घर के मुख्य दरवाजे पर रखना चाहिए। हाथी का स्टैच्यू रखते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि उनका मुख घर की मेन डोर की दिशा में हो या फिर दोनों हाथी के मुख आमने-सामने हों।

विशेष :-

प्रिय पाठको ! ऐसा करने से आपके घर में शुभता व सुख-समृद्धि आती है। अगर आप घर की फ्रंट डोर पर चांदी का हाथी न रख सकें तो पत्‍थर का भी रख सकते हैं। इसके पश्चात आप स्वम् महसूस करेंगे की आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार हो रहा है | 

वास्तुदोष निवारण के अचूक आजमाये हुए उपाय ll

Leave a Comment

%d bloggers like this: