घर में गृह क्लेश की निर्वर्ति व सुख-शांति के लिए संध्या बेला पर करें यह काम ।

Ghar Me Greh-Kalesh Ki Nivaran Va Sukh-Shanti Ke Liye Sandhya Bela Par Kare Yeh Kaam

संध्या बेला पर किए गए कुछ ऐसे कार्य जो आपके घर-परिवार को धन-धान्य से परिपूर्ण करते हैं । व सुख समृद्धि बढ़ाते हैं । अधिकतर घर की महिलाएं घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए अपना तन-मन सब अर्पण कर देती हैं । मतलब अपना हर भरसक प्रयास करती हैं । कभी भगवान की विधि-विधान से पूजा पाठ करना व सभी तीज त्योहारों को पूरे श्रद्धा व रीति-रिवाज से करना । परंतु इन सभी के साथ-साथ संध्या बेला यानी सूर्यास्त के समय आपके द्वारा किए गए कुछ विशेष काम आपके घर में सुख शांति भर सकते हैं ।

घर में प्रकाश फैलाना :- 

संध्या बेला पर कुछ समय के लिए पूरे घर में प्रकाश अवश्य फैलाया । पूरे घर की लाइट जरूर जलाएं । सर्वप्रथम पूजाघर की बत्ती जलाये l फिर रसोई-घर व पूरे घर की तथा मुख्य द्वार पर भी प्रकाश अवश्य करें ।

अपने पूर्वजों की तस्वीर के आगे सिर झुकाए :-

संध्या बेला पर जब आप घर के  पूजा-घर में दिया जलाएं तब एक बार अवश्य अपने पूर्वजों की तस्वीर को नमन करें ।और सुख शांति और समृद्धि की प्रार्थना करें । इससे आपको अपने पितरों व् बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त होगा ।

ghar-me-greh-kalesh-ki-nivaran-va-sukh-shanti-ke-liye-sandhya-bela-par-kare-yeh-kaam

बिस्तर व शयन-कक्ष से बाहर रहे :-

संध्या के समय पूजाघर में दीया बत्ती करते समय विशेष तौर पर सभी घर के सदस्य को याद रखना चाहिए, कि संध्या बेला पर सोए नहीं व बिस्तर छोड़ दे । यह माना जाता है कि सूर्यास्त के समय बिस्तर पर सोना यह घर में राग-द्वेष और दरिद्रता का वास होता है । इसलिए संध्या के समय पूजा कुछ समय बैठकर भगवान का ध्यान अवश्ये करना चाहिए ।

तुलसी माता को प्रकाशित करें :-

यह बात भी आप सबको याद रखनी चाहिए कि तुलसी कोई साधारण वृक्ष नहीं है । तुलसी के पौधे को घर में अवश्य लगाएं व संध्या बेला पर तुलसी मां के आगे अवश्य  दिया जलाएं । हो सके तो उसकी सुबह-शाम पूजा करना बोहोत ही उत्तम माना जाता है । जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां दरिद्रता नहीं रुकती व सुख-समृद्धि स्वयं बढ़ जाती है ।

विशेष:-

तो प्रिय पाठको आप सभी इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखते हुए अपने जीवन में अमल करें करेंगे तो अवश्य ही आने वाली परेशानियों ग्रह-क्लेश व रोगों से निजात पा सकते है । यह उपाय दिखने में छोटे हो सकते है पर इनका असर अपनी जिंदगी में बहुत ही बड़ा दिखता है l 

 

अपने नौकरी व् कामकाज में तरक्की पाने के लिए अपनाये ये वास्तु टिप्स ।।

1 thought on “घर में गृह क्लेश की निर्वर्ति व सुख-शांति के लिए संध्या बेला पर करें यह काम ।”

Leave a Comment

%d bloggers like this: